सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

नहीं रहे देश के सबसे सफल प्रधानमंत्री| जाने अटल जी के बारे में रोचक बातें।

देश के सबसे सफल प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी नहीं रहे आज शाम १६ अगस्त को लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया ।

जाने अटल जी के बारे में रोचक तथ्य-

ब्रिटिश सरकार के खिलाफ चलाए गए ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ के दौरान साल 1942 में अटल विहारी वाजपेयी को गिरफ्तार किया गया था।

अटल बिहारी वाजपेयी और उनके पिता कृष्ण बिहारी वाजपेयी ने एक साथ कानपुर के डीएवी कॉलेज से एक साथ कानून की पढ़ाई की थी. और दोनों एक साथ हॉस्टल में भी रहे थे ।

साल 1996 में पहली बार प्रधानमंत्री बने अटलजी विश्वास प्रस्ताव रखने के लिए खड़े हुए और भूल गए कि वो खुद प्रधानमंत्री बन चुके हैं. उन्होंने लोकसभा में खड़े होकर कहा, ‘प्रधानमंत्री जी’, वैसे ही पूरा सदन हंसी से गूंज उठा.

अटल जी ने अपने कार्यकाल में देश के विकास को बहुत अच्छी गति प्रदान की । आज अटल जी हमारे बीच नहीं रहे। इस बात का हम सभी को बहुत दुख है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अगर आप सिंगल हैं तो वैलेंटाइन डे पे कुछ खास है आपके लिए

     वैसे तो वैलेंटाइन डे के दिन सभी जाना चाहते हैं अपने वैलेंटाइन के साथ। लेकिन अगर आप सिंगल भी है तो कोई प्रॉब्लम नही हैं आपके लिए भी है एक डे।  १४ February को आप सिंगल अवेयरनेस डे मना सकते हैं। इसमें आप अपने सभी सिंगल दोस्तों के साथ मिलकर कही पार्टी कर सकते हैं। यहां कोई रोक टोक नही होगी आप जैसे चाहे वैसे जा सकते हैं।  अपने पसंद की जगह और पसंद का खाना खा सकते हैं।  और भीड़ से अगल पहचान बना सकते हैं। अब देखिये वैलेंटाइन डे पे क्या होता हैं। १ करोड़ वैलेंटाइन कार्ड आपस में बदले जायेंगे। ७३% पुरुष और २७ % स्त्रियां कार्ड खरीदेंगे। इससे पता चलता है की लड़के वैलेंटाइन डे के दिन ही प्रोपोज़ करते हैं। और  प्रोपोज़ करने के पहले की टेंशन से भी बच जायेंगे या बच जाएँगी। ब्रिटेन के राजा हेनरी VII ने तो १५३७ में १४ फरवरी को संत वैलेंटाइन डे के लिए हॉलिडे भी कर दिया था। क्या आपको पता है ये मनाते क्यों हैं।  इसकी भी एक कहानी हैं। क्लाउडिस दूतीय ये नही चाहते थे की रोमन सैनिक युद्ध के समय विवाह करे परंतु सन्त वैलेंटाइन ने चोरी चोरी कई शादिया करा दी। इसके लिए उनको जेल में डाल दिया गया। इन्ही वैलेंटा

Ransomware क्या हैं

Ransomware  एक ऐसा कम्प्यूटर वायरस है जो कि ट्रोजन के द्वारा फैलाया जाता है । इससे इन्फेक्टेड कंप्यूटर की सारी फाइल्स encrypt हो जाती है फिर वो open नही होती जबतक की attacker को पैसे न दे दिया जाये। ये काम कैसे करता है > Attacker मेल या किसी लिंक के द्वारा कंप्यूटर तक अपना वायरस exe फ़ाइल भेजता है । जो कि एक प्रकार का वायरस होता है । यूजर जब इनके मेल को खोलता है या लिंक पे क्लिक करता है तो ये प्रोग्राम माइक्रोसॉफ्ट के MFT(मास्टर फ़ाइल टेबल ) को चेंज कर देता है और सारी फ़ाइल सिस्टम को access करके एन्क्रिप्ट कर देता है ।जिससे यूजर अपनी कोई फ़ाइल को भी नही खोल पता है । तीसरी स्टेज में जब यूजर attacker को पैसे देता है तब attacker डिक्रिप्ट decrypt key भेजता है तब जाकर आपकी फ़ाइल एक्सेस या खुल पाती हैं। कई बार तो attacker फ़ाइल को डिक्रिप्ट के लिये key भी नही बनाते हैं। ये वायरस पहली बार 1989 मे सामने आया था तब हॉस्पिटल में इसने कई कंप्यूटर को encrypt करके बेकार कर दिया था। इस बार इनका टारगेट I T कंपनी और बैंक है। इस बार इससे सबसे ज्यादा इन्फेक्टेड भारत है।

PUBG की जय हो

आजकल जहाँ भी सुनो एक ही आवाज आती है PUBG  . की आज PUBG  की वजह से दोस्त ने दोस्त का खून किया।  PUBG   पे लोगो की शादियाँ हो रही हैं। दोस्ती बढ़  रही है। लोग आजकल सारी social साइट को छोड़कर PUBG  पे सोशल हो रहे हैं। पहले लोग फेसबुक व्हाट्सप्प से लोगो से जुड़ा करते थे , आज वो PUBG  खेलकर उसपर ही लोगो से बाते कर रहे हैं।  अगर आप PUBG नहीं खेलते तो आप अपनों से दूर हो चुके हो क्योकि आज सारी  बातें  ही PUBG पे हो रही हैं।  मैंने भी काफी सुना और अंत में जाकर मैंने भी इनस्टॉल किया PUBG  अपने ४ GB RAM वाले मोबाइल में।  और पहुंच गया खेलने के लिए पहली बार में ही एक युवक  युवती जो आपस में मित्र थे मेरे साथ हो लिए गेम में। और मेरे साथ एक और बेचारा फस गया उनके साथ।  हम जबभी गेम में ध्यान लगाते तभी उनकी बाते हमारा ध्यान अपनी और आरकरषित कर  ले रही थीं। तभी हमपर  हमला होता है और मै और उनमें से कोई नॉक आउट हो जाता है और फिर वो मुझे छोड़कर उसे बचा लेते हैं और मै  मर जाता हूँ। मगर ये क्या अभी भी गेम चल रहा है मै  उन दोनों को मरने के बाद भी देख रहा हूँ। फिर वो नो १ जो की मेरी ही तरह सिंगल था उसे अकेला छोड़कर